Breaking news -: निवाली 371 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण-शिलान्यास Breaking news -: Niwali inaugurated-foundation stone of development works worth Rs 371 crore

 Breaking news -: निवाली  371 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण-शिलान्यास


*प्रदेश में विकास की गंगा और जनता की जिंदगी बदलने का चल रहा अभियान : मुख्यमंत्री श्री चौहान*

---

*गांव और बहनों के कल्याण के लिए बनेगी हर गांव में समिति*

---

*निवाली और पानसेमल ब्लॉक में नर्मदा जल के लिए होगा सर्वे*

---

*मिल कर काम करेंगे और दूर करेंगे गरीबी*

---

*बहनों की जिंदगी बदलने का काम करेगी लाड़ली बहना योजना*

---

*हितग्राहियों को हितलाभ बांटे, लाड़ली बिटिया को दुलारा*

---

*मुख्यमंत्री बड़वानी जिले के निवाली में लाड़ली बहना महासम्मेलन में हुए शामिल*

इंदौर 13 अप्रैल 2023 

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज इंदौर संभाग के बड़वानी ज़िले के निवाली पहुँचे। यहाँ लाड़ली बहना महासम्मेलन में उन्होंने भाग लिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहाँ 371 करोड़ रुपये से अधिक लागत के विविध कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम में बड़वानी ज़िले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग, पशुपालन मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल, सांसद श्री गजेन्द्र सिंह, राज्यसभा सांसद श्री सुमेर सिंह सोलंकी, पूर्व मंत्री श्री अंतर सिंह डॉक्टर निशांत खरे सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

*पारंपरिक लोकनृत्य से हुआ स्वागत*

   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निवाली पहुँचने पर उनका पारंपरिक लोक नृत्यों के साथ स्वागत हुआ। हेलीपैड पर अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश कुमार गुप्ता एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पहुंचकर यहाँ विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। मंच पर कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन से हुई।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आदिवासी वीर नायकों की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर देश के लिए उनके बलिदान को नमन किया। उन्होंने लाड़ली बिटिया को दुलार भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किया। 

*बहनों पर मुख्यमंत्री ने गाया गाना और बहनों ने भी मिलाये स्वर*

   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम स्थल में उपस्थित बहनों पर पुष्‍प वर्षा कर उनका अभिनंदन किया। श्री चौहान ने फूलों का तारों का सब का कहना है... गीत गाकर बहनों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी। मुख्यमंत्री के साथ वहाँ उपस्थित बहनों ने भी स्वर से स्वर मिलाकर गाना गाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में विकास की गंगा और जनता की जिंदगी बदलने का अभियान चल रहा है। हम सब मिल कर काम करेंगे और गरीबी को दूर करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे समाज में भाई और बहनों के बीच भेदभाव भी देखने को मिलता था। ऐसी परिस्थितियों में बहनों के जीवन को बदलने के लिए उन्होंने लाड़ली बहना योजना बनायी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दृढ़ स्‍वरों में कहा कि यह एक ऐसी योजना है जो बहनों के जीवन में एक बदलाव लेकर आयेगी। यह योजना बनाकर उन्हें भी लगता है कि उनका मुख्यमंत्री बनना सफल हो गया है।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्य प्रदेश में महिलाओं के हक़ में किये गए फैसलों का सिलसिलेवार ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि सरकार में आते ही पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना बनायी। इस योजना ने बेटियों को जीवन में आगे बढ़ने और पढ़ाने के अवसर प्रदान किये।  निर्वाचन में महिलाओं के लिए आरक्षण, संपत्ति ख़रीदी में महिलाओं के नाम होने पर पंजीयन शुल्क में छूट आदि ऐसे फ़ैसले हैं जिनसे महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित हुआ है।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं से आजीविका मिशन से जुड़ने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन को ऋण देकर स्वरोजगार के अवसर पैदा किए जा रहे हैं। 

*लाड़ली बहना के पंजीयन की ली जानकारी*

   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़वानी ज़िले में लाड़ली बहना योजना के पंजीयन की जानकारी ली। उन्होंने मंच से बहनों से पूछा कि उपस्थित बहनों में से कितनों के पंजीयन हो गए हैं। श्री चौहान ने कहा जहाँ ई केवाईसी में दिक्कतें आ रही हैं वहाँ दूसरे गाँव ले जाकर पंजीयन करने की व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जा रही है।

*लाड़ली सेना बनेगी सामाजिक क्रांति की वाहक*

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में महिलाओं की लाड़ली सेना सामाजिक क्रांति की वाहक बनेगी। लाड़ली बेटी और लाड़ली बहना योजना से एक सामाजिक क्रांति की शुरुआत हो रही है। हम सभी समाज की विभिन्न कुरीतियों के ख़िलाफ़ लड़ें और मध्य प्रदेश को तरक़्क़ी की राह में लेकर जाएं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं से आह्वान किया कि वे दुःख-दर्द में अपना जीवन नहीं काटे, मुश्किलों का सामना करें, सरकार हर मुसीबत में उनके साथ है।  मुख्यमंत्री रहते हुए बहनों के आँसू पोंछने के लिए ही उन्होंने विभिन्न योजनाएं बनायी है। उन्होंने कहा कि गांव और बहनों के कल्याण के लिए हर गांव में समिति बनायी जायेगी।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन प्रतिनिधियों की माँग पर भिलटदेव मंदिर के लिए सड़क निर्माण के लिए घोषणा की। उन्‍होंने ग्राम जल्यापनी तालाब की डीपीआर बनाकर भेजने के आदेश दिए।  क्षेत्र में नर्मदा जल लाने के लिए सर्वे करने की भी उन्होंने घोषणा की।  

*पेसा एक्‍ट को गाँव-गाँव ले जाने का किया आह्वान*

  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान निवाली में पेसा एक्ट के तहत समन्वयकों और अन्य युवाओं से संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि पेसा एक्‍ट जनजातीय समाज को और अधिक अधिकार संपन्न बनाता है। इस एक्ट को गाँव-गाँव और जन-जन तक ले जाने के लिए युवा ठोस प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने पेसा एक्ट में इन्दौर संभाग में किये गये कार्यों पर संतोष जताया और संभागायुक्त डॉक्टर पवन कुमार शर्मा और पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश कुमार गुप्ता की सराहना भी की।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिकायतों के आधार पर राजपुर एसडीएम को हटाने के निर्देश भी दिए।

केबीएस टीवी न्यूज बड़वानी से संजय बामनिया की रिपोर्ट 



Post a Comment

0 Comments