मोहिपुरा के किसान ने अंजड थाना प्रभारी को फसल नुकसानी होने पर कार्रवाई की मांग को लेकर दिया आवेदन The farmer of Mohipura gave an application to Anjad police station in-charge demanding action on crop damage

 मोहिपुरा के किसान ने अंजड थाना प्रभारी को फसल नुकसानी होने पर कार्रवाई की मांग को लेकर दिया आवेदन 


अंजड- युपीएल कंपनी द्वारा गलत तरीके से उनकी फसल पर पेस्टिसाइड दवाई का छिड़काव कर खरबुजे की फसल खराब करने के आरोप लगाते हुए जितेन्द्र पिता नारायण बिल्लौरे निवासी मोहीपुरा ने कंपनी पर कार्रवाई की मांग को लेकर अंजड थाना प्रभारी बलदेव सिंह मुजाल्दा को एक शिकायती आवेदन किया है, किसान जितेन्द्र पिता नारायण ने आवेदन के माध्यम से बताया कि उसके द्वारा हरिराम सत्याजी पाटीदार निवासी अंजड कि भुमि जो ग्राम मोहीपुरा मे है तथा मैं आवेदक उक्त भुमि को साजे मे खरबुजे कि फसल लगाई गई है। उक्त खरबुजे कि फसल जो दो माह कि हो चुकी थी जिसका युपीएल कम्पनी कि स्प्रे मशिन से किटनाशक दवाई का स्प्रे करवाने के लिए आनलाईन बुकिंग दिनांक 10/04/2023 को कि गई थी जिसके बाद एरिया मेनेजर विकास निवासी पिपरी के द्वारा दिनाक 04/2023 को मेरे खेत पर दवाई स्प्रे के लिए भेजी और मेरे से किटनाशक दवाई लेकर मेरे पुरे खेत जो कि 4 एकड कि खरबुजा फसल पर दो घंटे मे छिडकाव कर पुरा स्प्रे कर दिया गया और मेरे द्वारा पुरा स्प्रे का भुगतान आनलाईन लाईन के माध्यम से 2150/- दिये गये हैं।

वहीं दिनांक 12/04/2023 को मैं अपने पर सुबह गया तो मैने देखा मेरे खरबुजो कि पुरी फसल मुरझा कर सुख रही है। किसान  द्वारा जानकारी निकालने पर पता चला कि उसके खेत के स्प्रे से पहले किसी अन्य के खेत में इसी मशीन से जितेन्द्र शेरसिंह निवासी मोहीपुरा के गन्ने के खेत मे खरपतवार नाशक दवा का छिडकाव कर मेरे खेत मे युपीएन मशीन आई थी। किसान ने आरोप लगाते हुए कहा कि युपीएल कम्पनी कि लापरवाही के चलते मेरी खरबुजे कि पुरी फसल चौपट हो गयी है। युपीएल कम्पनी के द्वारा मेरे खेत मे दवाई का स्प्रे करने से मेरे खेत में खरबुजे की फसल का नुकसान प्रति एकड का लगभग 2 लाख रूपए प्रति एकड़ अनुसार चार एकड में कुल 8 लाख रुपए का नुकसान किया गया है। किसान जितेन्द्र बिल्लौरे ने बताया मेरे द्वारा कर्ज लेकर व साजे पर पुरी खरबुजे कि फसल लगाई गई थी जिसमें उसे नुकसान हुआ है तथा इस तरह से लापरवाही के चलते युपीएल कम्पनी कि मशीन ने मेरे खेत कि फसल को चौपट किया है जो कि विधी विरुद्ध अपराध कि श्रेणी में आता है।

किसान ने अंजड थाना प्रभारी बलदेव सिंह मुजाल्दा को आवेदन कर युपीएल कम्पनी एवं मशीन के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करते हुए मशीन को जब्त करने ओर उचित मुआवजा दिलवाने की मांग की है।इस दौरान किसान के साथ भारतीय किसान संघ तहसील मंत्री कमल तोमर, कोषाध्यक्ष जयसिंह चौहान आदि किसान मौजूद रहे।


केबीएस टीवी न्यूज बड़वानी से संजय बामनिया की रिपोर्ट 

Post a Comment

0 Comments