परिक्रमा कर नदियों की स्वच्छता और पर्यावरण सुरक्षा का संदेश Message of cleanliness and environmental protection of rivers by circumambulation

 परिक्रमा कर नदियों की स्वच्छता और पर्यावरण सुरक्षा का संदेश

बड़वानी 26 नवंबर 2022  / भारतीय सेना से रिटायर्ड पर्यावरणविद कर्नल आर पी पांडे नदियां बचाओ अभियान पर अपने किसान मित्र श्री हीरेन पटेल के साथ नदियों की स्वच्छता को लेकर भारत की नदियों की परिक्रमा कर नदियों की स्वच्छता और पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दे रहे हैं। पहले शिक्षक और फिर सेना में रहकर देश की रक्षा व सेना में कई बहुआयामी अभियानों की योजना बनाने में इनका योगदान रहा है। सर्वप्रथम कर्नल पांडे ने भारत की पवित्र नदी गंगाजी की 6200 किमी की पैदल परिक्रमा कर नदियों की स्वच्छता व पर्यावरण बचाने का सन्देश दे चुके हैं।

परिक्रमा की और इसी कड़ी में नदियां बचाओ पर्यावरण बचाओ पैदल नर्मदा परिक्रमा का शुभारंभ किया, उनकी यह यात्रा 108 दिनों में पूरी होगी। 36 म. प्र. एनसीसी बटालियन खण्डवा के कमांडिंग आफिसर कर्नल संदीपन भट्टाचार्य एवं एडम ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल राजीव कुमार के निर्देशन में शुक्रवार को कर्नल आर पी पांडे एवं श्री हीरेन पटेलजी के बडवानी आगमन पर पी.जी कोलेज बडवानी के प्राचार्य डॉ. एन एल गुप्ता, कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पी. गौतम, एनसीसी अधिकारी लेफ्टीनेंट डॉ. एम एस मोरे, एनसीसी प्रभारी डॉ. सपना गोयल एवं एनसीसी कैडेट्स के द्वारा स्वागत किया। रिटायर्ड पर्यावरणविद कर्नल आर पी पांडे ने एनसीसी कैडेट्स को कहा कि जैसे एक जवान और किसान पर्यावरण को बचाने के लिये नर्मदा परिक्रमा कर पर्यावरण एवं नदियों को स्वच्छ रखने का संदेश दे रहे है वैसे ही आप भी अपने गाँव व शहर को स्वच्छता का संदेश दे एवं अपने जन्म दिन एवं शुभ अवसर पर एक पेड़ अवश्य लगावे ।


केबीएस टीवी न्यूज़ चैनल बड़वानी से सह संपादक रघुनाथ सेन कि रिपोर्ट 

Post a Comment

0 Comments