छात्रावास एवं आश्रमों में हो रहा मरम्मत का कार्य हो गुणवत्ता युक्त- कलेक्टर श्री वर्मा Repair work being done in hostels and ashrams should be quality- Collector Shri Verma

 छात्रावास एवं आश्रमों में हो रहा मरम्मत का कार्य हो गुणवत्ता युक्त- कलेक्टर श्री वर्मा

केबीएस टीवी न्यूज़ मध्य प्रदेश से उप संपादक रघुनाथ सेन की रिपोर्ट

बड़वानी 10 अक्टूबर 2022/  कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने सोमवार को कलेक्टर सभागृह बड़वानी में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान सहायक आयुक्त जन जातीय कार्य विभाग श्री निलेश सिंह रघुवंशी को निर्देशित किया कि जिले के 142 आश्रम एवं छात्रावासो में होने वाला मरम्मत का कार्य गुणवत्तायुक्त होना चाहिए। मरम्मत का कार्य गुणवत्ता युक्त एवं मापदंड अनुसार नहीं होने पर जहां संबंधित व्यक्ति को भुगतान नहीं किया जाएगा, वहीं छात्रावास एवं आश्रम अधीक्षक पर कार्यवाही भी की जाएगी। अतः समस्त छात्रावास एवं आश्रमों के अधीक्षक मरम्मत कार्य के दौरान समय-समय पर कार्य की गुणवत्ता चेक करें। 


इस दौरान कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने यह भी निर्देशित किया कि जिले की शालाओं में अब शिक्षक एवं बच्चों की ऑनलाइन अटेंडेंस लगाई जा रही है । जिन शालाओं में शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन अटेंडेंस नहीं लगाई जाएगी, वहां के शिक्षकों का वेतन आहरण नहीं किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि जिला अधिकारी अपने निरीक्षण के दौरान जिले के स्कूल व छात्रावासों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें ।निरीक्षण के दौरान शाला में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन होने वाली उपस्थिति का मिलान भी करें । उपस्थिति का मिलान नहीं होने पर इसका प्रतिवेदन अधिकारी उन्हें प्रस्तुत करें जिससे संबंधित शिक्षक के विरुद्ध कार्यवाही की जा सके।


जिले के हर विकासखंड में प्रारंभ होंगे बारहमासी छात्रावास

बैठक के दौरान कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने बताया कि जिले के सातों विकास खंडों में बालक एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग आश्रम तथा छात्रावास इस सत्र से प्रारंभ होंगे। यह आश्रम एवं छात्रावास बारहमासी आश्रम एवं छात्रावास होंगे । इन छात्रावास एवं आश्रमों में ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता नहीं है या जिनके माता-पिता मजदूरी करने के लिए पलायन कर गए हैं या ऐसे बच्चे जिनके माता या पिता में से कोई एक नहीं है ऐसे विद्यार्थी इन बारहमासी छात्रावासों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान भी निवासरत रह सकते है। उन्होंने बताया कि जिले के प्रत्येक विकासखंड में 1 बालक आश्रम एवं 1 बालक छात्रावास तथा इसी प्रकार 1 बालिका आश्रम तथा 1 बालिका छात्रावास संचालित किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments