शिक्षक अपने दायित्वों को निभाने में नही बरते कोताही-कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग Teachers are not negligent in fulfilling their responsibilities - Collector Dr. Rahul Fating

 शिक्षक अपने दायित्वों को निभाने में नही बरते कोताही-कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग 



बड़वानी 13 दिसम्बर 2023/विद्यार्थी जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा ही महत्वपूर्ण होती हैं। शिक्षक शाला में बच्चों को जो भी सीखाते एवं पढ़ाते है, विद्यार्थी उसे यादकर जीवन की हर परीक्षा में भाग लेता है। अतः शिक्षक अपने दायित्वों को समझे एवं नियमित रूप से शाला आकर बच्चों को पढ़ाये। क्योकि अच्छी पढ़ाई से ही अच्छे परिणाम प्राप्त होते है, और परिणाम पर ही बच्चों का भविष्य टीका होता है। 



कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग ने उक्त बाते बुधवार को विकासखण्ड पाटी के ग्राम चौकी की शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल का निरीक्षण के दौरान उपस्थित शिक्षकों से कही। इस दौरान कलेक्टर ने शाला में शिक्षकों के अनुपस्थित मिलने एवं कक्षा 12वीं की परीक्षा होने के कारण अन्य कक्षाओं के बच्चों को शाला में नही बुलाने पर घोर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्राचार्य सहित उपस्थित समस्त शिक्षकों को सख्त लहजे में चेताया कि वे अपने कार्यप्रणाली सुधार ले, अन्यथा अगर शाला का परीक्षा परिणाम खराब आता है तो समस्त शिक्षकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। साथ ही प्राचार्य को निर्देशित किया कि शाला के समस्त शिक्षक नियमित रूप से शाला आये एवं किसी भी शाला के शिक्षक को किसी भी प्रकार का अवकाश स्वीकृत नही किया जाये। 

बोकराटा में शिक्षकों से की चर्चा 



निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल बोकराटा का भी निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने शिक्षकों से चर्चा करते हुए जाना कि 6 फरवरी 2024 से होने वाली कक्षा 10वीं एवं 12वीं के बच्चों की वार्षिक परीक्षा के लिए वे किस प्रकार से बच्चों को तैयारियां करवा रहे है। इस दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शिक्षक बच्चांे के ग्रुप बनाकर उनकी पढ़ाई समूह में करवाये। साथ ही राज्य शिक्षा केन्द्र से जो ब्लू प्रिंट आया है, उसके अनुसार बच्चों को तैयारी करवाते हुए विगत वर्षाे के प्रश्न पत्रों को हल करवाते हुए बताया जाये कि किस प्रकार से प्रश्न आते है एवं उनका उत्तर कैसे देना है। 

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पाटी का किया निरीक्षण 










निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पाटी का भी निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं में पढ़ाई कर रहे बच्चों से उनकी पढ़ाई एवं शिक्षकों तथा छात्रावास की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि विद्यार्थी नियमित पढ़ाई करे, जो भी सवाल पढ़ाई के दौरान मन में आये उसे बेझिझक होकर शिक्षक से पूछे। अगर गणित विषय पढ़ रहे है तो उसमें सवाल को कापी में लिखकर हल करे, विज्ञान विषय में डायग्राम एवं फार्मूलों को भी लिखकर प्रेक्टिस करने से आसान हो जाते है। 

विद्यार्थी जीवन बहुत महत्वपूर्ण होता है, यही से उनका आगे का जीवन निर्धारित होता है। अतः माता-पिता ने उन्हे घर से दूर पढ़ने के लिए भेजा है तो विद्यार्थी सिर्फ पढ़ाई पर फोकस करे एवं अपने माता-पिता परिवार का नाम रोशन करे। 

भोजन की गुणवत्ता का किया परीक्षण 

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पाटी के निरीक्षण के पश्चात् कलेक्टर ने परिसर में ही बने बालक एवं बालिका छात्रावास का भी निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने दोनों छात्रावासों की भोजन शाला में जाकर राशन सामग्री एवं व्यवस्थाओ को परीक्षण करते हुए वहां पर बने हुए भोजन की गुणवत्ता का भी परीक्षण स्वयं चखकर किया। इस दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विद्यार्थियों को शासन द्वारा निर्धारित मीनू अनुसार ही भोजन दिया जाये। साथ ही आहार में सलाद़ एवं पौष्टिक वस्तुओं को अनिवार्य रूप से शामिल किया जाये। 

निरीक्षण के दौरान तहसीलदार पाटी श्री भूपेन्द्र भिड़े, बीईओ पाटी श्रीमती राजश्री पंवार सहित संस्था के प्राचार्य श्री खांन उपस्थित थे।


बड़वानी से संजय बामनिया की रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments