वड़ोदरा में पलटी नाव, काल के गाल में समा गए 13 छात्र और दो शिक्षक। Boat capsized in Vadodara, 13 students and two teachers drowned.

 वड़ोदरा में पलटी नाव, काल के गाल में समा गए 13 छात्र और दो शिक्षक। 


वड़ोदरा : गुजरात के वडोदरा में एक छात्रों से भरी एक नाव पलटने से दुखद हादसा हो गया, जिसमें दो शिक्षकों समेत 13 बच्चों और 2 टीचर समेत कुल 15 की डूबने से मौत हो गई। प्राथमिक जांच में सामने आया है कि नाव पर क्षमता से अधिक लोगों को बैठाया गया था। इसी वजह से नाव पलट गई।



हादसे को लेकर वडोदरा नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष डॉ. शीतल मिस्त्री ने बताया कि नाव पर लगभग 35 लोग सवार थे, शायद नाव की क्षमता से ज्यादा बच्चे सवार हो गए जिसके चलते नाव का संतुलन बिगड़ गया और नाव पलट गई। 


बताया जा रहा हैं कि नाव में सेल्फी लेते वक्त नाव में सवार टीचर और बच्चें एक तरफ़ आ गए थें जिससे नाव एक और भार वहन नहीं कर पाई तथा पलट गई, बिच तालाब में अचानक हुए हादसे से नाव सवार सभी तालाब में गिर गए और कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने से प्रारंभिक जांच में कम से कम बारह बच्चें और दो टीचर की मौत हों गई।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना गुरुवार दोपहर में हुई है। संभवत : लापता लोगों को खोजा जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक नाव एक निजी स्कूल के छात्रों को ले जा रही थी। तभी हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि नाव पर सवार छात्रों में किसी ने भी कथित तौर पर लाइफ जैकेट नहीं पहना था।


इस दुखद हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने वडोदरा की हरनी झील में नाव पलटने से हुई जनहानि पर दुख जताते हुए प्रत्येक मृतक के परिजन को PMNRF से 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपये की मदद देने की घोषणा की है।

इससे पहले गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने वडोदरा में नाव पलटने की घटना में प्रत्येक मृतक के परिजन को 4-4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की मदद देने की घोषणा की है।

गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल ने वडोदरा के एसएसजी अस्पताल स्थित पोस्टमॉर्टम सेंटर का दौरा किया। इसी के साथ नाव पलटने की घटना में जान गंवाने वाले बच्चों के परिजनों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने वडोदरा नाव पलटने की घटना की उच्च स्तरीय जांच वडोदरा के जिलाधिकारी को सौंपी। विस्तृत रिपोर्ट 10 दिनों के भीतर राज्य सरकार को सौंपी जाएगी।


हरणी झील में नाव पलटने की घटना से प्रशासनिक हलके में दुःखद माहौल व्याप्त हैं।

कलेक्टर ए बी गोर और पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत मौके पर पहुंच गए।

प्रशासन की प्राथमिक जांच में वडोदरा नगर निगम की लापरवाही सामने आई है। इस झील में वोट का संचालन नगर निगम की देखरेख में होता था।

बड़वानी से संजय बामनिया की रिपोर्ट 

Post a Comment

0 Comments