जनजातीय क्षेत्र की सीएम राइज स्कूल में शिक्षक बनें कलेक्टर ने हिंदी,गणित, रसायन और अंग्रेजी व्याकरण समझाया. Collector became a teacher in CM Rise School of Tribal Area, explained Hindi, Mathematics, Chemistry and English Grammar

 जनजातीय क्षेत्र की सीएम राइज स्कूल में शिक्षक बनें कलेक्टर ने हिंदी,गणित, रसायन और अंग्रेजी व्याकरण समझाया

खरगोन 17 अगस्त 23कार्यालय में कलेक्टर और भ्रमण में शिक्षक की भूमिका निभाते है शिवराज  कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा शिक्षा सत्र प्रारम्भ होने के बाद से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, शिक्षकों की उपस्थिति और समय पर स्कूलों के संचालन के लिए ज्यादा सक्रियता के साथ निगरानी में लगें है। वे सिर्फ निगरानी का ही दायित्व नही सम्भाल रहें है बल्कि विद्यार्थियों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर भी गहरी पैठ के साथ पढ़ाने, सिखाने और समझाने ज्यादा फोकस करते है। वे जिला मुख्यालय पर कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा के रूप में कलेक्टरी और भ्रमण के दौरान शिक्षक श्री शिवराज सिंह वर्मा के रूप में भूमिका निभाते है। सप्ताह में दो दिन तो वे भ्रमण पर रहते ही है। इस दौरान वे 3 से 4 स्कूलों का भ्रमण कर ही लेते है। गुरुवार को वे भगवानपुरा जनपद के धुलकोट पहुँचे। यहाँ उन्होंने सीएम राइज स्कूल, कन्या शिक्षा परिसर और हायर सेकेंडरी स्कूल की ओर रुख किया। सीएम राइज स्कूल पहुँचते ही हमेशा कि तरह शिक्षकों की उपस्थिति जाँची। उसके बाद कक्षा का रुख करते हुए कक्षा 8 वी के बालक बालिकाओं को लाभ-हानि और प्रतिशत निकालने की बड़ी आसान विधि बताई। इसके बाद कक्षा 11 वी 12 को रसायन में इलेक्ट्रान प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के बारे में व्यावहारिक रूप में बताया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों से उनके प्रिय विषय और भविष्य के सपने के बारे में भी जाना। इसके बाद वे हायर सेकेंडरी स्कूल पहुँचे। यहां उन्होंने कक्षा 12 वी के आर्ट संकाय के विद्यार्थियों को हिंदी व्याकरण से जुड़े प्रश्नों के उत्तर समझाए और व्याकरण का महत्व भी बताया। कन्या शिक्षा परिसर में भी गणित के महत्वों पर जानकारी दी। इस दौरान जनपद सीईओ श्री पवन शाह, तहसीलदार श्री योगेंद्र मौर्य उपस्थित रहे। 



सीएम राइज स्कूल गुणवत्तापूर्ण समय पर निर्मित हो


निरीक्षण के दौरान उन्होंने धुलकोट में निर्माणाधीन सीएम राइज स्कूल का निरीक्षण किया। यहां पीआईयू विभाग द्वारा बन रही लेब को रोका गया था। लेब निर्माण की गुणवत्ता के कारण रोके गए कार्य का अवलोकन करने के पश्चात पीआईयू को जल्द कार्य प्रारम्भ कर गुणवत्तापूर्ण रूप से समय पर कार्य करने के निर्देश दिए।


ब्यूरो रिपोर्ट खरगोन

Post a Comment

0 Comments